शनिवार, 5 मई 2007

Upgradation of Girlfriend into Wife .&. Boyfriend into Husband

मेरी पिछली पोस्ट के लिये रवि जी और श्रीश जी की टिप्पणीयों से प्रेरित होकर मैं उस पोस्ट का हिन्दी अनुवाद कर पुनः पोस्ट कर रहा हूं । हो सकता हैं की अनुवाद में त्रुटियां रह गयी हो अतः क्षमा प्रार्थी हूं ।

प्रथम लेख :

तकनीकि सहायता सहयोगियों को नमस्कार :

विषय: यक्ष प्रश्न के समाधान प्राप्ति हेतु

मैं बड़ी मुसीबत मे पड़ गया हूं । पिछले साल मैं Girlfriend 7.0 से Wife 1.0 मे प्रोन्नत (अपग्रेड) हो गया । प्रोन्नत होते ही मुझे इसकी अनपेक्षित 'शिशु-प्रक्रिया' के बारे मे पता लगा, यह ऐसी प्रक्रिया हैं जो अत्यधिक जगह और मूल्यवान संसाधन का दोहन करती हैं ।

साथ ही, Wife 1.0 के तंत्र (सिस्टम) में स्थापित होते ही कुछ अन्य अनुप्रयोग (सोफ्टवेयर) स्वःत ही स्थापित हो गये जो तंत्र के सभी क्रिया-कलापों पर नज़र रख रहे हैं । कुछ महत्तवपूर्ण अनुप्रयोगों जैसे BachlorNight 11.1, Cricket 7.9, BeerWithBuddies 10.9, Outing 4.71 ने अचानक कार्य करना बंद कर दिया हैं । जब इन अनुप्रयोगों को चुनता हूं तो सम्पूर्ण सिस्टम कार्य करना बंद कर देता हैं ।

ऐसा प्रतीत हो रहा हैं कि अपने पसंदीदा अनुप्रयोगों को चलाते रहने के लिये मैं Wife 1.0 को और अधिक समय तक निरंतर नहीं रख सकता । अतः मैं सोच रहा हूं कि मैं Girlfriend 7.0 या उसके अधःतन (लेटेस्ट) संस्करण का पुनः प्रयोग प्रारंभ कर दूं, परंतु Wife 1.0 में स्वयं को हटाने (अन-इंस्टाल) का कोई प्रावधान नहीं रखा गया हैं ।

कृप्या शीघ्र सहायता प्रदान करें ।

सहायता के लिये अग्रिम धन्यवाद ।


"एक तकलीफशुदा प्रयोक्ता"


प्रत्युतर :

हे ! तकलीफशुदा प्रयोक्ता :

Wife 1.0 के नवीन प्रयोक्ताओं मे यह एक आम समस्या हैं । कई प्रयोक्ता Wife 1.0 को छोटी सी अनुप्रयुक्ति (यूटिलिटी) या मनोरंजक अनुप्रयोग मान कर Girlfriend x.xx से Wife 1.0 में प्रोन्नत हो जाते हैं । Wife 1.0 स्वयं एक 'मुख्य संचालक तंत्र' (ऑपरेटिंग सिस्टम) हैं जिसें निर्माणकर्त्ताओं ने सभी आवश्यक अनुप्रयोगों का समावेश कर मुख्य रुप दिया हैं ।

तथा यह असंभव हैं कि Wife 1.0 को मिटा कर पुनः Girlfriend x.xx पर स्थानांतरित हो जायें । Wife 1.0 को पूर्ण रुप से सिस्टम से हटा पाना (अन-इंस्टाल), या अनपेक्षित अनुप्रयुक्तियों को सिस्टम से हटा पाना भी असंभव हैं ।

आप Wife 1.0 से Girlfriend में अवनत भी नहीं हो सकते क्योंकि Wife 1.0 के नियम व शर्तों मे इन तथ्यों का उल्लेख किया गया हैं । (Wife 1.0 प्रयोग-पुस्तिका:- चेतावनी पृष्ठ:- गुजारा भत्ता एवं शिशु भत्ते आदि)

हम आपको यही सलाह देंगे कि आप Wife 1.0 को जारी रखें और पारिवारिक वातावरण को सुधारने हेतु कार्य करें । हम आपको ये भी सुझाव देंगे कि "YesDear" अनुप्रयोग को भी संस्थापित (इंस्टाल) कर लें ताकि Wife 1.0 के 'अत्यधिक नाराजगी' जैसी कमी (बग) से छुटकारा पाया जा सकें ।

इस प्रक्रिया का सर्वोत्तम पाठ्यक्रम 'C:\Appologize' निर्देश (कमॉण्ड) को अपना लेना हैं, क्योंकि अंत में Appologize निर्देश ही तंत्र को सामान्य बनाने के लिये एक मात्र विकल्प होता हैं ।

वैसे Wife 1.0 एक उत्तम अनुप्रयोग भी हैं क्योंकि इसमें देखभाल कर सकने की प्रवृति बहुत अधिक होती हैं । उदाहरण के लिये: Clean 4.8, Sweep 6.87, Cook 4.89 और DoLaundry 9.12 आदि । फिर भी, तुम्हें बहुत सावधानी से इन अनुप्रयोगों का प्रयोग करना होगा । इन अनुप्रयोगों का अनुचित उपयोग तंत्र को NagNag 11.21 परेशानी (बग) से ग्रसित कर सकता हैं ।

यदि एक बार Girlfriend x.xx से Wife 1.0 में प्रोन्नत हो जाता हैं तो Wife 1.0 के प्रदर्शन को सुधारने के लिये तंत्र में, कुछ अन्य अनुप्रयोग भी खरीद कर स्थापित करने का विकल्प रह जाता हैं । इसके लिये कुछ अनुप्रयोग जैसे Saree 7.33 और Jewellery 4.1 Beta अधिक उपयोगी रहते हैं ।

भंयकर चेतावनी: किसी भी परिस्थिति में SecretaryWithShortSkirt 5.39
को सिस्टम में स्थापित नहीं करें; क्योंकि ये दोनों अनुप्रयोग एक साथ नहीं चल सकतें । ये स्थिति 'मुख्य संचालक तंत्र' (ऑपरेटिंग सिस्टम) में अनुपूरणीय क्षति होने का प्रमुख कारण बन सकती हैं या कुछ परिस्थितियों में Divorce3.33 अनुप्रयोग के स्थापित होने की भी संभावनाएं हैं ।

अच्छे भविष्य की उम्मीद में :

तकनीकी सहयोगी ................

द्वितीय लेख:

तकनीकि सहायता सहयोगियों को नमस्कार :

पिछ्ले साल मैं Boyfriend 3.7 से Husband 1.0 में प्रोन्नत हो गयी । कुछ समय तक Life 19.6 अनुप्रयोग बहुत अच्छा काम करती रही, परंतु पिछले कई दिनों से पूरा संचालक तंत्र कुछ धीमा हो गया हैं । कुछ अनुप्रयोग जैसे Flower 3.8 और Jewellery 4.7 तो लगभग बंद से हो गये हैं जो की Boyfriend 3.7 में आम प्रयुक्त होने वाले अनुप्रयोग थे ।

साथ ही Husband 1.0 ने कई महत्तवपूर्ण अनुयूक्तियां को तंत्र से हटा दिया हैं जैसे: PersonalAttention 6.5 तथा
Romance 9.5 आदि । तथा कई अवांछित अनुप्रयोग जैसे NFL 5.9 NBA 4.31 को तंत्र में स्थापित कर लिया हैं । Conversastion 9.0 तो पूर्णत: बंद हैं और यदि कभी चलाने की कोशिश की जाये तो NeighborDetective 8.88 स्वतः चालू हो जाता हैं । मैनें अनुप्रयोग से इन समस्याओं का निवारण करने की कोशिश की थी परंतु सारी मेहनत बेकार हो गयी ।

शीघ्र सहायता की उम्मीद में :

"एक तकलीफशुदा प्रयोक्ता"


प्रत्युतर :

हे ! तकलीफशुदा प्रयोक्ता :

सबसे पहले आप अपने दिमाग से यह निकाल दें कि Husband 1.0 एक मनोरंजक अनुयुक्ति होती हैं । यह स्वयं एक मुख्य संचालक तंत्र हैं । आप C:\I_Thought_You_Loved_Me निर्देश को तंत्र में स्थापित कर लें । तथा इस समस्या में कुछ अन्य अनुप्रयोग जैसे Tears 3.6 और Guilt 2.1 भी मददगार हो सकते हैं यदि इन्हे मूल रुप में तत्र में स्थापित कर लिया जायें ।

हमारा विश्वास हैं कि इन उपायों से Husband 1.0 पूर्ण रुप से आप के नियंत्रण में चलने लगेगा और Flower 3.8 और Jewellery 4.7 भी पुनः शुरु हो जायेंगे ।

याद रहें इन उपायों का अत्यधिक प्रयोग से GrumpySilence 5.1, HappyHour 7.88, Beer 9.7 भी शुरु हो सकते हैं । Beer 9.7 से SnoringLoudly.Wav का निर्माण प्रारम्भ हो जायेगा । किसी भी परिस्थिति में Boyfriend 3.7 या उसके नवीन संस्करण को दुबारा तंत्र के आस-पास भी नहीं लायें क्योंकि इसका प्रयोग Husband 1.0 को पूर्णतः बंद कर सकता हैं ।

संक्षेप में, Husband 1.0 एक महत्तवपूर्ण अनुप्रयोग हैं, परंतु इसमें सीमित याददाश्त और नया सीखने की धीमी प्रवृति भी पायी जाती हैं । इन कमियों (बग्स) को दूर करने के लिये आपको कुछ अन्य अनुप्रयोग अपने तंत्र में स्थापित करने होंगे ।
जैसे: Hot Food 3.0 तथा Lingerie 6.9 आदि । इनके प्रयोग से Husband 1.0 की याददाश्त और उसके समग्र प्रदर्शन में बढ़ोतरी की असीम संभावनाएं रहती हैं ।


Husband 1.0 के साथ अच्छे भविष्य की उम्मीद में :

तकनीकी सहयोगी ................